नेपाल को मिला नया पीएम, शेर बहादुर देउबा चौथी बार संभालेंगे पद

लाइव सिटीज डेस्क : नेपाल को अब नया प्रधान मंत्री मिल चुका है. नेपाली संसद ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को नेपाल का प्रधानमंत्री चुना है. बता दें कि नेपाल के प्रधान मंत्री चुनाव की दौड़ में नेपाली कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा अकेले उम्मीदवार थे. वे चौथी बार प्रधान मंत्री का पद संभालेंगे. नेपाल में राष्ट्रीय गठबंधन की शर्तों के मुताबिक 24 मई को प्रचंड ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद देउबा के नाम पर सहमति बनी है.


मालूम हो कि सीपीएन के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने प्रधान मंत्री पद के लिए देउबा का नाम प्रस्तावित किया था जबकि नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडल और चार अन्य राजनीतिक पार्टियों ने उनका समर्थन किया था.

उन्हें 593 सदस्यीय संसद में 297 सदस्यों के समर्थन की जरूरत थी. नेपाली कांग्रेस और माओवादी सेंटर के गठबंधन के 287 सदस्य उनके साथ थे तथा 21 सीटों वाली चार अन्य पार्टियां का भी समर्थन हासिल था. देउबा की राह बहुत आसान मानी जा रही थी. बीते रविवार को प्रधानमंत्री पद का चुनाव स्थगित कर दिया गया था क्योंकि सीपीएन-यूएमएल ने एक वार्ड में फिर से चुनाव की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया था. बहरहाल, मुख्य विपक्षी पार्टी ने संसद में व्यवधान खत्म करने पर सहमति जताई. इसके साथ ही नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा का नेपाल का 40वां प्रधानमंत्री चुन लिया गया है.

शेर बहादुर देउबा नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और भारत के साथ उनके संबंध मधुर रहे हैं. देउबा मधेसी समुदाय की समस्याओं को भी बातचीत के लिए जरिए सुलझाने के पक्षधर रहे हैं. वे आठ बार नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. उनकी अगुवाई में नेपाली कांग्रेस मधेसी समस्या को बातचीत से सुलझाने के लिए पहला करता रहा है. देउबा ने वर्ष 1995 से 1997, 2001 से 2002 आौर 2004 से 2005 तक देश के प्रधान मंत्री के तौर पर सेवाएं दीं.

यह भी पढ़ें-  नेपाल की पहली महिला प्रधान न्यायाधीश के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव