बिहारी छात्रों ने मचाया बंगाल में बवाल, उखाड़ दी ट्रेन की पटरी

लाइव सिटीज डेस्क: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह दहशत फैल गई. दहशत का कारण बिहार से बड़ी तादाद में परीक्षा देने आए छात्रों का हंगामा था. बिहार से तकरीबन 25 लाख छात्र परीक्षा देने के लिए आए हुए थे. पश्चिम बंगाल सरकार ने ग्रुप डी की भर्तियां निकाली थीं.

ग्रुप डी के लगभग 6 हजार पदों के लिए बिहार से बड़ी संख्या में उम्मीदवार पश्चिम बंगाल पहुंचे थे. राज्य के कई इलाकों में भर्ती के लिए परीक्षाएं बीते शनिवार (20 मई) को हुई थीं. वहीं रविवार को लगभग सभी उम्मीदवारों को अपने घर के लिए वापिस लौटना था. ऐसे में स्टेशन पर बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई जिसकी वजह से स्टेशन पर अव्यवस्था फैल गई जो बाद में बड़े बवाल में तब्दील हो गई.

एक रपट के मुताबिक हजारों की संख्या में मौजूद उम्मीदवारों ने स्टेशन पर वापिस लौटने की कोशिश में कई ट्रेनों में चढ़ना शुरू कर दिया. कई लोग तो ट्रेनों की आरक्षित और एसी की बोगियों में भी चढ़ने लगे. ऐसे में जिन लोगों के पास कन्फर्म टिकट थे उन्होंने शिकायत करना शुरू कर दिया और फिर अव्यवस्था के कारण स्टेशन पर हालात बिगड़ गए.

कई लोग ट्रेन के इंजन पर चढ़ गए और कई ट्रेन रोक दीं. रेलवे पुलिस को इस स्थिति पर काबू पाने के लिए लाठीचार्ज भी करना पड़ गया. इससे भीड़ और गुस्सा गई और पथराव शुरू हो गया. खबरों के मुताबिक भीड़ ने स्टेशन की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया. कई रेलवे ट्रैक्स भी उखाड़ लिए गए और कुछ ट्रेनों को भी नुकसान पहुंचाया गया.


हालांकि राहत की बात यह रही कि इस अफरा-तफरी में कोई घायल नहीं हुआ. मगर रेल सेवाएं काफी समय के लिए बाधित रहीं. स्टेशन पर पहुंचने वाली कई ट्रेनें लेट हुईं. मामले की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने भीड़ को शांत करने की कोशिश की.

स्टेशन ट्रैक्स से ब्लॉकेड तब हटाए गए जब अधिकारी ने उम्मीदवारों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का वादा किया. बता दें बिहार में रोजगार की कमी के चलते बड़ी तादाद में पश्चिम बंगाल में उम्मीदवार परीक्षा देने पहुंचे थे.