UPSC सिविल सर्विसेज का रिजल्ट घोषित, बिहार से 31 ने मारी बाजी

upsc-759

लाइव सिटीज डेस्क : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2016 के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बुधवार शाम घोषित किये गए नतीजों के अनुसार कर्नाटक की नंदिनी के आर ने टॉप किया है. दूसरे टॉपर अनमोल सिंह बेदी और तीसरे नंबर पर गोपालकृष्ण रोनांकी का नाम है. चौथे नंबर पर फिर एक लड़की ने बाजी मारी है. इनका नाम सौम्या पांडे है और टॉप फाइव में आखिरी नाम अभिलाष मिश्रा का है. इस बार बिहार से कुल 31 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है.



बिहार से UPSC में सफलता प्राप्त किये उम्मीदवारों की लिस्ट इस प्रकार है –

BIHARI2

टॉप-10 में अन्य इस प्रकार हैं –

upsc

सिविल सेवा परीक्षा में कुल 1099 उम्मीदवारों ने इस बार बाजी मारी है. इनमें सामान्य वर्ग से 500, OBC के 347, SC कैटगरी के 163 और ST के 89 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है. इनमें आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 45 और आईपीएस के लिए 150 उम्मीदवारों का चयन हुआ है. इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 603 और ग्रुप-बी के लिए 231 का चयन हुआ है.

upsc-759

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य शीर्ष सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कार – वाली सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है. देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हर साल लाखों परीक्षार्थी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होते हैं.

इसकी लिखित परीक्षा पिछले साल दिसम्बर में आयोजित की गई थी और इस साल मार्च से मई के बीच साक्षात्कार आयोजित किए गए थे. इन्हीं के आधार पर यह ये परिणाम घोषित किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें –
नीतीश का एक्शन शुरु, खराब रिजल्ट के बाद सेक्रेटरी की छुट्टी
सीएम ने कहा – छात्र परेशान न हों, गड़बड़ियां दूर की जाएंगी
फेल छात्रों ने बोर्ड ऑफिस पर बोला हमला, पुलिस ने चटकाईं लाठियां