सेना पुलिस में अब महिलाओं के लिए भी शानदार करियर, जल्द होगी बहाली

लाइव सिटीज डेस्क : सेना पुलिस को कारवाई के वक्त यदि महिलाओं से सामना हो जाए तो पुरुष जवान खुद को असहज स्थिति में पाते हैं. ऐसे हालात से निपटने के लिए थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने उपाय खोज निकाला है. सेनाध्यक्ष ने कहा है कि अब सेना पुलिस में महिलाओं की भी भर्ती की जाएगी. 

जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि कई बार विभिन्न अभियानों के दौरान यह जरूरत महसूस की गई है. कई बार तो ऐसे हालात में स्थानीय पुलिस की महिला जवानों की मदद लेनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि यदि सेना की अपनी महिला पुलिस हो तो कार्रवाई में आसानी होगी.

जनरल रावत ने बताया कि पाक सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए बेहतर काउंटर प्लान तैयार किया गया है. इससे घुसपैठ में भी कमी आई है. जनरल रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है, लेकिन प्रयोग सफल रहा तो भविष्य में महिलाओं को सेना में बतौर जवान भी भर्ती किया जा सकेगा. 

बिपिन रावत ने मीडिया से कहा कि वर्तमान में सेना में इंजीनियरिग, सिग्नल्स और आर्मी एयर डिफेंस विंग में महिला अफसर तैनात हैं और वह बेहतर ढंग से काम कर रही हैं. सेना के टेक्निकल पार्ट्स पर जनरल ने कहा कि आज आतंकवादी हमले के लिए नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहे हैं. हमें भी इसी के अनुरूप अपडेट रहने की जरूरत है. लिहाजा हर तरह की रक्षा तकनीक को अपनाने की जरूरत बढ़ गई है.

उन्होंने कहा कि कई बार ऑपरेशन के दौरान सेना को लोगों के घरों में घुसना पड़ता है. इससे लोगों को अनावश्यक परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. यदि तकनीक का प्रयोग किया जाए तो आतंकवादियों पर निगाह रखने या उन तक पहुंचने के लिए बेवजह किसी के घर में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें-  बारिश में बहा श्रीलंका, मदद के लिए पहुंचे भारतीय नौसेना के जहाज
भारतीय सेना ने फिर की सर्जिकल स्ट्राइक, तबाह किए पाकिस्तानी बंकर, वीडियो जारी किया